India won the toss, elected to bat first

भारत ने जीता टॉस , पहले बल्लेबाजी करने का फैसला

 India won the toss, elected to bat firstनई दिल्ली | भारतीय क्रिकेट टीम ने फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के साथ गुरुवार को शुरू हुए चौथे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। यह बतौर कप्तान विराट कोहली का अपने घरेलू मैदान पर पहला टेस्ट है। भारत ने एक परिवर्तन के साथ मैदान में उतरने का फैसला किया है। अमित मिश्रा के स्थान पर उमेश यादव को मौका दिया गया है। इसका मतलब यह है कि नागपुर के उलट भारत इस मैच में दो स्पिनरों के साथ खेल रहा है।

दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका ने तीन बदलाव किए हैं। स्टीयान वान जिल, कागिसो राबाडा और साइमन हार्मर को बाहर रखा गया है जबकि उनकी जगह तेम्बा बायूमा, डेन पीड और केल एबॉट को मौका मिला है।

चार मैचों की सीरीज में भारत ने फिलहाल 2-0 की अजेय बढ़त बना रखी है और इस मैदान पर उसके रिकार्ड को देखते हुए यही लगता है कि भारत आसानी से यह सीरीज 3-0 से जीत लेगा। यह जीत भारत को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचा देगा।

मोहाली में भारत ने 108 रनों की जीत के साथ खाता खोला था। इसके बाद बेंगलुरू में खेला गया दूसरा टेस्ट मैच बारिश में धुल गया था। तीसरा मैच नागपुर में खेला गया, जहां भारत ने तीन दिनों में दक्षिण अफ्रीका को 124 रनों से हरा दिया था।

भारत कोटला में बीते 12 साल से टेस्ट मैचो में अजेय है। इस मैदान पर भारत ने 1993 के बाद से कोई मैच नहीं गंवाया है। वर्ष 1987 में भारत को इस मैदान पर वेस्टइंडीज के हाथों हार मिली थी। उसके बाद से भारत ने यहां खेले गए 10 में से नौ टेस्ट जीते हैं।

साल 2007 में आस्ट्रेलिया के साथ खेला गया टेस्ट मैच बराबरी पर छूटा था। अंतिम हार इस मैदान पर 2013 में भारत और आस्ट्रेलिया की टीमें भिड़ी थीं, जिसमें भारत ने तीन दिनों में जीत हासिल की थी। 1976 में बिशन सिंह बेदी के बाद कोटला में दिल्ली का कोई खिलाड़ी भारतीय टीम की कप्तानी करेगा।

भारतीय टीम इस प्रकार है :

शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, उमेश यादव, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा और रोहित शर्मा।

द. अफ्रीका टीम इस प्रकार है  :

डीन एल्गर, तेम्बा बायूमा, फाफ दू प्लेसिस, हाशिम अमला, अब्राहम डिविलियर्स, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, डेन विलास, डेन पीड, क्रिस मोरिस, मोर्ने मोकल और इमरान ताहिर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *