Sushma will visit Pakistan, Nawaz will be met

सुषमा करेंगी पाकिस्तान का दौरा , नवाज से होगी मुलाकात

नई दिल्ली | विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अफगानिस्तान पर होने वाली एक बैठक के सिलसिले में मंगलवार को पाकिस्तान का दौरा करेंगी, जहां उनकी मुलाकात देश के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से भी होगी। सुषमा का पाकिस्तान दौरा थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में भारत और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों  की मुलाकात के बाद हो रहा है, जिसमें बातचीत जारी रखने पर सहमति जताई गई थी।

 Sushma will visit Pakistan, Nawaz will be met
                               Sushma will visit Pakistan, Nawaz will be met

भारतीय विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्विटर पर लिखा, “विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस्लामाबाद में नौ दिसम्बर को अफगानिस्तान पर होने वाली ‘हार्ट ऑफ एशिया’ की पांचवीं मंत्रीस्तरीय बैठक के लिए भारतीय दल की अगुवाई करेंगी।”

इससे पहले केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी ने मंगलवार को सुषमा के इस्लामाबाद रवाना होने की जानकारी दी थी और कहा था कि लौटने के बाद वह दोनों सदनों में एक बयान देंगी।

उधर, इस्लामाबाद में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने सोमवार को कहा कि वह सुषमा से मिलने के लिए उत्सुक हैं।

‘डेली पाकिस्तान’ की रिपोर्ट के अनुसार, अजीज ने कहा कि दोनों देशों के बीच विवादों के समाधान के लिए बातचीत ही एकमात्र उपाय है और सुषमा इस यात्रा के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से भी मिलेंगी।

इस सम्मेलन में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी भी हिस्सा लेंगे। सुषमा इस सम्मेलन में शिरकत करने के लिए जहां मंगलवार को इस्लामाबाद पहुंचेंगी, वहीं गनी बुधवार को यहां पहुंचेंगे।

अजीज ने कहा कि भारत और अफगानिस्तान के साथ बाचतीत आगे बढ़ाने की दिशा में प्रगति हुई है। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देशों के साथ भारत के संबंध आने वाले दिनों में और भी मजबूत होंगे।

उन्होंने कहा कि सुषमा और नवाज की मुलाकात के दौरान भारत और पाकिस्तन के बीच संघर्ष के बिंदुओं पर चर्चा होगी। साथ ही द्विपक्षीय समग्र बातचीत शुरू करने के लिए एक खाका तैयार किया जाएगा।

यह पूछे जाने पर कि क्या बैंकॉक में दोनों देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की मुलाकात में प्रस्तावित भारत-पाकिस्तान क्रिकेट श्रृंखला पर भी चर्चा हुई, अजीज ने कहा कि बातचीत केवल राष्ट्रीय सुरक्षा और आपसी संबंधों के मुद्दे तक सीमित रही।

बैंकॉक में हुई बैठक के बाद जारी किए गए एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नसीर खान जंजुआ के बीच सकारात्मक और सौहार्दपूर्ण वातावरण में बातचीत हुई।

बैठक में भारत के विदेश सचिव एस. जयशंकर और पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी भी शामिल हुए।

बयान के मुताबिक, “शांति और सुरक्षा, आतंकवाद, जम्मू एवं कश्मीर और नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर शांति सहित कई अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *