total number of satellites to be launched by India was 21

भारत द्वारा प्रक्षेपित किए जाने वाले उपग्रहों की कुल संख्या 21 हो गयी

चेन्नई : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन 16 दिसंबर को सिंगापुर के छह उपग्रहों का प्रक्षेपण करेगा । इसरो के एक वरिष्ठ अधकारी ने बताया कि सभी उपग्रहों का कुल वजन 625 किलोग्राम है और उन्हें पीएसएलवी रॉकेट के जरिए प्रक्षेपित किया जाएगा ।

total number of satellites to be launched by India was 21
total number of satellites to be launched by India was 21

अधिकारी ने पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर गुरुवार को हमारे संवाददाता को बताया, “यह एक व्यावसायिक प्रक्षेपण होगा । प्रक्षेपण 16 दिसंबर को शाम 6.0 बजे श्रीहरिकोटा प्रक्षेपण स्थल से किया जाएगा । भारत निर्मित प्रक्षेपण यान के जरिए प्रक्षेपित होने वाले सभी उपग्रह सिंगापुर के हैं ।”

उनके अनुसार, प्रक्षेपित किए जाने वाले इन उपग्रहों में सर्वाधिक वजनी पृथ्वी की निगरानी करने वाला ‘टेलीयॉस’ उपग्रह 400 किलोग्राम का है ।

इसरो की ओर 16 दिसंबर को होने वाला यह प्रक्षेपण साल का आखिरी प्रक्षेपण होगा ।

इस वर्ष इसरो ने श्रीहरिकोटा प्रक्षेपण स्थल से 14 उपग्रहों को लांच किया, जिनमें तीन उपग्रह भारत के और 11 दूसरे देशों के थे । इनमें से 13 उपग्रहों को जहां पीएसएलवी प्रक्षेपण यान द्वारा लांच किया गया, वहीं एक संचार उपग्रह ‘जीसैट-6’ को भू-समकालिक उपग्रह प्रक्षेपण यान के जरिए प्रक्षेपित किया गया ।

16 दिसंबर का प्रक्षेपण सफल होने के बाद इस साल इसरो द्वारा प्रक्षेपित किए जाने वाले उपग्रहों की संख्या 20 हो जाएगी ।

पिछले ही महीने इसरो ने भारतीय संचार उपग्रह जीसैट-15 को यूरोपियन स्पेस एजेंसी द्वारा निर्मित आरियाने रॉकेट के जरिए प्रक्षेपित किया था । इसे मिलाकर इस वर्ष भारत द्वारा प्रक्षेपित किए जाने वाले उपग्रहों की कुल संख्या 21 हो जाती है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *