Warm welcome in the capital of Japan's Prime Minister

जापान के प्रधानमंत्री का राजधानी दिल्ली में जोरदार स्वागत

नई दिल्ली | जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे शुक्रवार को यहां अपने तीन-दिवसीय दौरे पर पहुंच गए। उनके इस दौरे से उम्मीद की जा रही है कि भारत की पहली बुलेट ट्रेन पर एक समझौता अंतिम रूप लेगा और असैन्य परमाणु करार पर वार्ता में प्रगति आएगी। शिंजो का केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने स्वागत किया।

Warm welcome in the capital of Japan's Prime Minister
                                       Warm welcome in the capital of Japan’s Prime Minister

जापान के प्रधानमंत्री शनिवार को अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ वार्षिक शिखर बैठक करेंगे। वह राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात करेंगे और जापान-भारत इनोवेशन सेमिनार को संबोधित करेंगे तथा कारोबारी नेताओं से मिलेंगे।

शिंजो शनिवार को वाराणसी स्थित दसास्वमेध घाट पर गंगा आरती में शामिल होंगे। मोदी, शिंजो के साथ अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र जाएंगे।

टोक्यो में 2014 में पिछली शिखर बैठक में दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाकर ‘विशेष सामरिक एवं वैश्विक साझेदारी’ तक ले जाने को तैयार हुए थे।

मोदी और शिंजो ने पिछले माह कुआलालंपुर में 13वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और पेरिस जलवायु परिवर्तन सम्मेलन के दौरान मुलाकात की।

एक संयुक्त परियोजना व्यवहार्यता अध्ययन के अनुसार, मुंबई और अहमदाबाद के बीच बुलेट ट्रेन लाइन प्रस्तावित है, जिस पर 98,000 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *