Australia's bowlers conscious flying v. v. s. laxman No. 12 on the team

ऑस्ट्रलियाई गेंदबाजों को होश उड़ाने वाले वी. वी. एस. लक्ष्मण टीम में 12वें नम्बर पर

मेलबर्न : आस्ट्रेलियाई स्पिन गेंदबाज शेन वार्न ने अपनी सर्वश्रेष्ठ भारतीय टेस्ट टीम का कप्तान सौरभ गांगुली को बनाया है, जबकि सचिन तेंदुलकर को चौथे नंबर के बल्लेबाज के रूप में टीम में रखा है । अपनी शानदार बल्लेबाजी से हमेशा ही आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को परेशान करने वाले वी. वी. एस. लक्ष्मण को वार्न ने 12वें खिलाड़ी के रूप में चुना है ।

Australia's bowlers conscious flying v. v. s. laxman No. 12 on the team
                 Australia’s bowlers conscious flying v. v. s. laxman No. 12 on the team

वार्न जिन देशों के खिलाफ खेले हैं वह उन देशों की सर्वश्रेष्ठ टीम बना रहे हैं । इसी क्रम में इस बार उन्होंने भारतीय टीम का चयन किया ।

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले तेंदुलकर को वार्न की टीम में चौथे नंबर के बल्लेबाज के रूप में देखना कोई अचरच की बात नहीं है । वार्न तेंदुलकर के बुहत बड़े प्रशंसक हैं ।

वार्न ने मंगलवार को अपने फेसबुक पेज पर लिखा, “इस टीम का चयन करना बहुत मुश्किल था । मैं दिलीप वेंगसरकर, संजय मांजरेकर, रवि शास्त्री और मनोज प्रभाकर जैसे महान खिलाड़ियों के करियर के अंतिम दौर में उनके खिलाफ खेला हूँ । मैंने हाल ही में संन्यास ले चुके तेज गेंदबाज जहीर खान को भी खेलते देखा है ।”

उन्होंने आगे लिखा, “मैंने जिस भारतीय टीम का चयन किया है वह बुहत मजबूत है । मेरे लिए सबसे बड़ी दुविधा नंबर छह के लिए लक्ष्मण या अजहरुद्दीन में से किसी एक को चुनने की थी ।

हालांकि उन्होंने इस पर लिखा की नंबर छह का फैसला आखिर में मौजूदा हालात को देख कर लिया जाएगा ।

वार्न द्वारा चुनी गई भारतीय टीम में वीरेंद्र सहवाग और नवजोत सिंह सिद्धु सलामी बल्लेबाज हैं, जबकि नंबर तीन पर ‘द वॉल’ के उपनाम से मशहूर रहे राहुल द्रविड़ को रखा गया है ।

चौथे नंबर पर तेंदुलकर और पांचवें नंबर पर टीम के कप्तान सौरभ गांगुली हैं । नंबर छह पर अजहरुद्दीन और सातवें नंबर पर महान हरफनमौला खिलाड़ी कपिल देव हैं ।

वार्न ने विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी मौजूदा एकदिवसीय टीम के कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी को सौंपी है ।

टीम में स्पिन गेंदबाजी की कमान अनिल कुंबले और हरभजन सिह संभालेंगे । वहीं जवगल श्रीनाथ को तेज गेंदबाज के रूप में टीम में शामिल किया गया है ।

इसके बाद वार्न सर्वश्रेष्ठ एशेज एकादश और सर्वश्रेष्ठ श्रीलंका एकादश की घोषणा एक साथ करेंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *