India won the gold medal of men , women got silver

भारतीय पुरुषों ने जीता स्वर्ण पदक , महिलाओं को रजत मिला

सूरत | दीनदयाल उपाध्याय इंडोर स्टेडियम में हुई 20वीं अवध राष्ट्रमंडल टेबिल टेनिस चैम्पियनशिप में भारतीय पुरुष टीम ने शुक्रवार को इंग्लैंड को 3-1 से हरा टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया जबकि भारतीय महिला टीम को प्रतियोगिता में रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा।

उसे फाइनल में सिंगापुर ने 3-1 से हराया। अब तक हुए इस प्रतियोगिता के 20 संस्करणों में से यह दूसरी बार है जब भारतीय पुरुष टीम ने स्वर्ण पदक हासिल किया हो।

 India won the gold medal of men , women got silver

                                     India won the gold medal of men , women got silver

इससे पहले 2004 में मलेशिया में भारतीय पुरुष टीम ने स्वर्ण पदक जीता था जबकि भारतीय महिलाओं ने इस प्रतियोगिता में चौथी बार रजत पदक हासिल किया है। इससे पहले 1975, 1983, 1991 में महिला टीम को रजत पदक मिला था।

इंग्लैंड के डेविड मैक्बेथ और भारत के हरमीत देसाई के बीच हुए पहले मैच में भारत को हार मिली। देसाई 2-0 से बढ़त लेने के बाद डेविड के जवाबी खेल के सामने टिक नहीं पाए।

लेकिन भारत के सौम्यजीत घोष ने श्रीलंकाई मूल के हेलशेन वीरासिंघे को आसान मुकाबले में हरा टीम की बराबरी कराई।

भारत के जी. साथीयान ने इंग्लैंड के सबसे कमजोर खिलाड़ी टॉम जारविस के खिलाफ खेलते हुए जीत दर्ज कर भारत को 2-1 की बढ़त दिलाई।

इस बढ़त का फायदा सौम्यजीत ने डेविड के खिलाफ हुए रिवर्स मैच में उठाया और मैच 11-6,3-11,11-9,11-8 से जीत लिया।

भारतीय महिला टीम ने हालांकि उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया। अंकिता दास, लिन ये के खिलाफ हुए पहले मैच में पहला गेम जीतने के बावजूद भी हार गईं जबकि मनिका को झू यिहान के खिलाफ हुए मैच में शिकस्त झेलनी पड़ी।

अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए मौमा दास ने कोह कई शिन को हराया लेकिन रिवर्स मैच में मनिका लिन ये से मुकाबला हरा गईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *