New technology will end terrorism : Obama

नयी तकनीक से आतंकवाद का अन्त होगा : ओबामा

वाशिंगटन : ओबामा ने शुक्रवार को अपने वार्षिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “आतंकवाद से निपटने के लिए हम प्रौद्योगिकी की मदद लेने जा रहे हैं । प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों की सलाह ली जाएगी, विश्लेषण किया जाएगा कि किस प्रकार हम आतंकवादी वारदातों को रोकने में कामयाब हो सकते हैं और यह भी कि क्या प्रौद्योगिकी की मदद से हम संदिग्ध आतंकवादियों को वारदात को अंजाम देने से पहले ही रोक सकते हैं?”

New technology will end terrorism : Obama
New technology will end terrorism : Obama

अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में इसी माह की शुरुआत में सैयद रिजवान फारूक और उसकी पत्नी तशफीन मलिक द्वारा की गई गोलीबारी के बाद से यहां नागरिक सुरक्षा को लेकर लोगों में संशय की स्थिति है । इस गोलीबारी में 14 लोगों की जान चली गई थी, जबकि 21 अन्य घायल हो गए । माना जा रहा है कि वारदात को अंजाम देने वाले दंपति का झुकाव चरमपंथ की ओर था ।

ओबामा ने माना कि इस तरह चरमपंथी विचारधारा से प्रभावित किसी एक व्यक्ति या दो व्यक्तियों द्वारा अंजाम दिए जाने वाले वारदात के बारे में पता लगा पाना मुश्किल है ।

ओबामा ने कहा, “हमें लगता है कि किसी भी सरकार के लिए एक-एक व्यक्ति के टेक्स्ट मैसेज या ई-मेल अथवा सोशल मीडिया पर निगरानी कठिन है । इस तरह के संदेश सार्वजनिक तौर पर नहीं पोस्ट किए जाते । फिर इसमें व्यावहारिकता की बात भी आती है, जो एक स्तर पर दुरूह हो जाती है ।”

उन्होंने कहा कि आतंकवाद की रोकथाम के लिए सरकार कानून एवं मूल्यों के अनुरूप प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *