60 years is the responsibility of those who run the government stalled the Parliament

60 साल तक सरकार चलाने वालों की जिम्मेदारी बनती है कि संसद चलने दे

नोएडा : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिल्ली-डासना-मेरठ एक्सप्रेस वे परियोजना का शिलान्यास करने के बाद कांग्रेस पर जोरदार हमला बोला । प्रधानमंत्री ने कहा, “जिन लोगों ने देश पर 60 साल तक शासन किया उनकी जिम्मेदारी है कि वे संसद चलने दें और सरकार का सहयोग करें ।”

60 years is the responsibility of those who run the government stalled the Parliament
60 years is the responsibility of those who run the government stalled the Parliament

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “संसद में मानसून सत्र के दौरान जिस तरह से हंगामा किया गया, वह अच्छा संकेत नहीं है । संसद चलाने की जितनी जिम्मेदारी सरकार की है उतनी ही विपक्ष की भी है और विपक्षी दल कांग्रेस अपनी जिम्मेदारी से भाग नहीं सकती ।”Abacus SEO Friendly Web Directory

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को दिल्ली-डासना-मेरठ एक्सप्रेस वे की नींव रखी । 14 लेन के इस सुपर हाईवे से दिल्ली से मेरठ तक की दूरी मात्र 45 मिनट में तय की जा सकेगी ।

मोदी ने एक्सप्रेस वे के लिए कहा, “यह रास्ता नहीं बन रहा है, बल्कि विकास का मार्ग बन रहा है । एक्सप्रेस वे से किसानों, गरीबों और सभी वर्ग के लोगों को बड़ा फायदा होगा ।”

60 years is the responsibility of those who run the government stalled the Parliament
60 years is the responsibility of those who run the government stalled the Parliament

मोदी ने कहा, “1857 के स्वतंत्रता संग्राम में मेरठ ने देश को गुलामी से मुक्ति का मार्ग दिखाया था । आज यह हाईवे देश को प्रदूषण से मुक्ति का मार्ग दिखा रहा है ।”

प्रधानमंत्री ने नए साल की बधाई देते हुए कहा, “पश्चिम उत्तर प्रदेश के गन्ना किसान देश का मुंह मीठा करने का काम करते हैं । मार्केट में चीनी के दाम गिरने से किसानों को नुकसान होता है । हम इस दिशा में काम कर रहे हैं, जिससे विश्व बाजार में भी चीनी के दामों में गिरावट से किसान को नुकसान ना हो ।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “सप्ताह के आखिरी दो दिन में परिवार के साथ बाहर जाना पारिवारिक जीवन का हिस्सा बनता जा रहा है । अगर दिल्ली के बाहर 100-150 किमी तक घूमने के लिए अच्छे रास्ते मिलते हैं तो इस इलाके में वीकेंड टूरिज्म के रूप में एक नया व्यवसाय विकसित होगा ।”

मोदी ने कहा, “देश की गति को रफ्तार देने के लिए गांवों को सड़कों से जोड़ना बेहद जरूरी है । इस एक्सप्रेस वे परियोजना की शुरुआत के बाद पश्चिमी उत्तरप्रदेश के लोगों को काफी लाभ मिलेगा ।”

इस मौके पर उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा, “अटल जी ने देश को स्वर्णिम चतुर्भुज योजना से जोड़ने का काम हाथ में लिया था उसे हम अंजाम तक पहुंचाएंगे ।”

नरेंद्र मोदी ने कहा, “पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने अपने समय में दो महत्वपूर्ण योजनाओं की शुरुआत की थी । स्वर्णिम चतुर्भुज योजना व प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना । इन दोनों योजनाओं के माध्यम से विकास की गति को और आगे बढ़ाने का काम किया जाएगा ।”

उन्होंने कहा, “दिल्ली-नोएडा एक्सप्रेस वे के निर्माण से आसपास के इलाकों में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और युवाओं को इसका लाभ मिलेगा ।”

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “मैं यहां इस बात का जिक्र करने नहीं आया हूं कि पिछले 10 वर्षो में कितना काम हुआ, लेकिन हमारी सरकार विकास की गति को रफ्तार देने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्घ है ।”

प्रधानमंत्री से पहले केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने जनसभा को संबोधित किया ।

गडकरी ने कहा, “दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे के बनने से आम जनता को बड़ा फायदा होने जा रहा है । पहले जहां दिल्ली-मेरठ की दूरी 2-3 घंटों में पूरी होती थी, वहीं अब यह मात्र 40 से 45 मिनट में पूरी हो जाएगी ।”

गडकरी ने कहा, “दिल्ली से देहरादून का सफर तीन घंटे में पूरा हो जाएगा । दिल्ली से डासना एक्सप्रेस वे को लखनऊ तक ले जाने की योजना है ।”

इसके अलावा उन्होंने अपने भाषण में कई घोषणाएं भी की । उन्होंने कहा “दिल्ली से बद्रीनाथ-केदारनाथ-गंगोत्री-यमुनोत्री के लिए 1000 किलोमीटर की नई सड़क बनाने की योजना ‘बुद्घ सर्किट’ का शुभारंभ जल्द किया जाएगा । दिल्ली में ट्रैफिक जाम में सुधार के लिए एनएच 8 व 24 को 14 लेन का किया जाएगा ।”

गडकरी ने कहा कि धौला कुआं से मानेसर की योजना की शुरुआत मार्च में होगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *