The house was in the Lions beat Kangaruo , won the Series

भारतीय शेरों ने कांगारुओ के घर में दी मात , जीता सीरीज

मेलबर्न | भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को मेलबर्न क्रिकेट मैदान पर खेले गए दूसरे टी-20 मुकाबले में आस्ट्रेलिया को 27 रनों से हरा दिया। इसके साथ भारत ने तीन मैचों की इस सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

The house was in the Lions beat Kangaruo , won the Series
The house was in the Lions beat Kangaruo , won the Series

उसने एडिलेड में खेले गए पहले मैच में 37 रनों से जीत हासिल की थी। भारत ने आस्ट्रेलिया के सामने 185 रनों का लक्ष्य रखा, जिसका पीछा करते हुए मेजबान टीम कप्तान एरान फिंच के 74 रनों के बावजूद निर्धारित ओवरों क समाप्ति के बाद 8 विकेट के नुकसान पर 157 रन ही बना सकी।

फिंच और शॉन मार्श (23) ने पहले विकेट के लिए 9.5 ओवरों में 94 रन जोड़कर मेजबान टीम के लिए जीत का आधार तय किया लेकिन बाद के बल्लेबाज उसे जीत तक नहीं ले जा सके।

फिंच ने 48 गेंदों पर आठ चौके और दो छक्के लगाकर मार्श के साथ टीम के सदी दिशा में अग्रसर किया लेकिन इस्रे बाद भारतीय गेंदबाजों ने नकेल कसी और लगातार अंतराल पर विकेट चटकाए।

The house was in the Lions beat Kangaruo , won the Series
The house was in the Lions beat Kangaruo , won the Series

भारतीय गेंदबाजों ने संयमित प्रदर्शन कर क्रिस लिन (2), ग्लेन मैक्सवेल (1), शेन वॉटसन (15) और जेम्स फॉल्कनर (10) जैसे माहिर विस्फोटक बल्लेबाजों को सस्ते में आउट कर अपनी टीम को जीत तक पहुंचाने का काम किया।

भारत की ओर से रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट लिए जबकि, युवराज सिंह, रविचंद्रन अश्विन और हार्दिक पंड्या को एक-एक सफलता मली।

टास हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवरों में तीन विकेट पर 184 रन बनाए। इस में रोहित शर्मा के 60, शिखर धवन के 42 और मैन आफ द मैच चुने गए विराट कोहली के नाबाद 59 रन शमिल हैं।

अपना पहला मैच खेल रहे एंड्रयू टाइ और ग्लेन मैक्सवेल को एक-एक विकेट मिला।

रोहित और धवन ने पहले विकेट के लिए 97 रनों की साझेदारी की। रोहित की अपेक्षा धवन अधिक आक्रामक दिख रह ेथे।

धवन ने इस मैच के माध्यम से अपनी अब तक की सबसे बड़ी टी-20 पारी खेली। साथ ही धवन ने रोहित के साथ भारत की ओर से आस्ट्रेलिया में उसके खिलाफ सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी की।

धवन ने 32 गेदों का सामना कर तीन चौके और दो छक्के लगाए।

इसके बाद रोहित ने अपना अर्धशतक पूरा किया। रोहित और तीसरे क्रम पर आए कोहली ने रन गति में इजाफा करते हुए दूसरे विकेट के लिए 46 रन जोड़े।

रोहित का विकेट 143 रन के कुल योग पर गिरा। रोहित ने 47 गेंदों का सामना कर पांच चौके और दो छक्के लगाए। वह मैक्सवेल के थ्रो पर मैथ्यू वेड द्वारा रन आउट किए गए।

इसके बाद ने कोहली ने कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (14) के साथ तीसरे विकेट के लिए 38 रनों की साझेदारी की। धौनी नौ गेदों पर दो चौके लगाने के बाद 181 के कुल योग पर आउट हुए।

कोहली अंतत: 33 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का लगाकर नाबाद लौटे। कोहली ने एडिलेड में भी 90 रन बनाए थे।

यह मेलबर्न में किसी भी टीम का सबसे बड़ा टी-20 स्कोर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *