Careful ! On Facebook 'Like' and ' Comment ' of being abused

सावधान ! फेसबुक पर आपके ‘लाइक’ और ‘कमेंट’ का हो रहा गलत इस्तेमाल

लंदन | सोशल नेटवर्किं ग साइट फेसबुक अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने का एक बड़ा माध्यम है, जिस पर आप भी ‘लाइक’ और ‘कमेंट’ का बटन दबाकर अपनी प्रतिक्रियाओं को जाहिर करते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी इन प्रतिक्रियाओं का गलत इस्तेमाल हो रहा है? एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक पर किए जा रहे आपके ‘लाइक’ और ‘कमेंट’ घपले की चपेट में हैं।

Careful ! On Facebook 'Like' and ' Comment ' of being abused
                                Careful ! On Facebook ‘Like’ and ‘ Comment ‘ of being abused

समाचार पत्र ‘द इंडीपेंडेंट’ की शनिवार की रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक का ‘लाइक’ विकल्प किसी भी तस्वीर या जानकारी की प्रशंसा और अपने विचार व्यक्त करने का एक आसान और सुरक्षित तरीका है। लेकिन कुछ फेसबुक घपलेबाज आपके द्वारा ‘लाइक’ की गई आकर्षक और भावनात्मक पोस्ट को संपादित कर उसमें ऐसी सामग्री डाल देते हैं, जो निंदनीय या खतरनाक हो सकती है।

अपने गलत इरादों और अफवाहों के प्रसार के लिए घोटालेबाज फेसबुक को निशाना बना रहे हैं।

फेसबुक पर सामान्यता ‘लाइक’, ‘कमेंट’ और ‘शेयर’ विकल्प किसी भी तस्वीर या लेख को न्यूज फीड के शीर्ष पायदान पर पहुंचा देते हैं। इसलिए लोकप्रिय पोस्ट प्रमुखता के साथ दिखाई देते हैं।

घोटालेबाज पहले किसी दुर्भावना रहित लेख को पोस्ट करते हैं, जिसके लोकप्रिय होने और पसंद किए जाने की संभावना होती है। इसके बाद जब ये पोस्ट अधिक संख्या में ‘लाइक’ और ‘शेयर’ कर दिए जाते हैं, तब घोटालेबाज इन पोस्ट के भीतर की सामग्री को बदलकर उसमें दुर्भावनापूर्ण बातें लिख देते हैं।

केवल यही नहीं घोटालेबाज धोखाधड़ी करने के लिए कई उत्पादों के नकली फेसबुक पेज बनाकर उन्हें बढ़ावा दे रहे हैं, जिनमें फंसकर कई लोग अपनी क्रेडिट कार्ड जैसी महत्वपूर्ण जानकारी साझा कर देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *