Trump and cruise to victory chariot stopped by Clinton

ट्रंप और हिलेरी के विजय रथ को क्रूज ने रोका

वाशिंगटन | डोनाल्ड ट्रंप और हिलेरी क्लिंटन की अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ में रफ्तार धीमी पड़ गई है। दोनों क्रमश: रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी के लिए मैदान में हैं। रफ्तार धीमी पड़ने का कारण है कि उनके प्रतिद्वंद्वी क्रमश: टेड क्रूज और बर्नी सेंडर्स ने उम्मीदवारी के लिए और पांच राज्यों में हुए चुनाव में दो-दो में जीत हासिल कर ली है।

Trump and cruise to victory chariot stopped by Clinton
                       Trump and cruise to victory chariot stopped by Clinton

रियल एस्टेट कारोबारी ट्रंप ने लुसियाना की प्राइमरी और केंटुकी का कॉकस शनिवार को जीत लिया। 15 राज्यों में से 10 में वह पहले ही जीत दर्ज कर चुके हैं। टेक्सास के सीनेटर टेड क्रूज ने ट्रंप की जीत के रथ की गति कम करते हुए कांसास और मैनी में जीत हासिल की है।

आज की तारीख में 12 जीत के साथ ट्रंप रिपब्लिकन की उम्मीदवारी की दौड़ में बहुत आगे हैं। शनिवार को क्रूज को मिली दो राज्यों की जीत और इससे पहले ईवोवा, नेवेदा, ओकलाहोमा और अलास्का कुल चार राज्यों की जीत को मिला दिया जाए तो क्रूज अब उम्मीदवारी की दौड़ में ट्रंप के मुख्य प्रतिद्वंद्वी हो गए हैं।

फ्लोरिडा के वेस्ट पाम बीच स्थित ट्रंप इंटरनेशनल गोल्फ कोर्स में एक संवाददाता सम्मेलन में ट्रंप ने कहा, “मैं पूरे जीवन प्रतिस्पर्धा में ही रहा हूं। इस क्रियाकलाप से अधिक रोमांचक कुछ भी नहीं है।”

उधर प्रतिद्वंद्वी क्रूज ने इडाहो में एक कार्यक्रम में कहा, “वाशिंगटन डीसी से जो शोर आप सुन रहे हैं -जो विलाप सुन रहे हैं वह हमलोग जो मिलकर कर रहे हैं उसका आतंक है। हम यह देख रहे हैं कि कंजरवेटिव एकजुट हो रहे हैं। ”

उन्होंने कहा, “मेरा मानना है कि यह रिपब्लिकन का एकजुट होना दर्शाता है। डोनाल्ड ट्रंप के लिए हमारी उम्मीदवारी हासिल करना तबाही होगी। हम इस दौड़ में अब तक के सबसे मजबूत कंजरवेटिव के पीछे खड़े होने जा रहे हैं।”

अपने समर्थन के विशाल क्षेत्र को बढ़ा चढ़ाकर बताते हुए क्रूज ने सलाह दी कि रिपब्लिकन पार्टी के अन्य दो उम्मीदवारों, फ्लोरिडा के सीनेटर मार्को रुबियो और ओडियो के गवर्नर जॉन कासिच, को इस दौड़ से बाहर निकल जाने के बारे में सोचना चाहिए।

रुबियो ने अभी तक सिर्फ एक राज्य में कामयाबी हासिल की है। उन्होंने 15 मार्च को होने वाले अपने गृह राज्य फ्लोरिडा के चुनाव में अपनी जीत की भविष्यवाणी की है। लेकिन सर्वेक्षणों से पता चल रहा है कि ट्रंप वहां उनसे दहाई अंकों से आगे हैं।

डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवारों पर नजर डालें तो सेंडर्स ने नेब्रास्का और कांसास में जीत हासिल की है जबकि क्लिंटन को लुसियाना में विजय मिली है।

सेंडर्स ने कहा, “आज हमलोग कांसास में अच्छे मतों से जीते। हमलोग नेब्रास्का भी अच्छे मतों से जीते। मैं मानता हूं कि कल मैनी में हम अच्छा करने जा रहे हैं। हमलोग मंगलवार को यहां बहुत अच्छा करने जा रहे हैं।”

कुल मिलाकर शनिवार के परिणाम डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी की रूप रेखा में बहुत अंतर नहीं लाएगा क्योंकि क्लिंटन को प्रतिनिधियों की पर्याप्त संख्या में बढ़त हासिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *