Pregnant women

महिलाओं का गर्भावस्था में सौंदर्य प्रसाधन का इस्तेमाल उचित नहीं

न्यूयॉर्क : अगर आप मां बनने जा रही हैं तो कृपया ध्यान दें! गर्भावस्था के दौरान व्यक्तिगत देखभाल के उत्पादों जैसे साबुन या लोशन का प्रयोग करने से नवजात शिशुओं में प्रतिकूल प्रजनन प्रभाव हो सकता है । एक शोध के निष्कर्षो से पता चला है कि जो महिलाएं अधिक कॉस्मेटिक्स का प्रयोग करती हैं, खासतौर से ऐसे कॉस्मेटिक्स, जिनमें बूटयूल पाराबेन का स्तर अधिक है, तो इसके कारण समय पूर्व प्रसव, नवजात का अधिक वजन, नवजात की लंबाई कम होना जैसी समस्याएं हो सकती है । बूटयूल पारबेन सामान्यत: कास्मेटिक को खराब होने से बचाने के लिए प्रयोग किया जाता है ।

Pregnant women
Pregnant women

Free Web Directory – SEO Friendly Directory

अमेरिका के न्यूयॉर्क की सनी डाउनसाइड मेडिकल सेंटर की लौरा गीर का कहना है, “एंटीमाइक्रोबियल कंपाउंड ट्राइक्लोकार्बन जो ज्यादातर साबुनों में मिलाया जाता है, उसके कारण समयपूर्व प्रसव की समस्या हो सकती है । एक दूसरा रसायन जो सामान्य रूप से लोशन और क्रीम में मिलाया जाता है, वह है प्रोपेल पाराबेन । यह नवजात की लंबाई घटा सकता है ।”

यह शोध हैजर्डस मटीरियल्स जर्नल में प्रकाशित हुआ है ।

गीर आगे बताती हैं, “हमारे शोध से पता चलता है कि एंडोक्राइन को बिगाड़ने वाले यौगिक से पशुओं और मनुष्यों में प्रजनन संबंधी समस्याएं विकसित हो सकती हैं ।”

गीर कहती हैं, “नए साक्ष्यों को देखते हुए उपभोक्ता उत्पादों में इन रसायनों के इस्तेमाल का पुर्नमूल्यांकन करना चाहिए ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *