rahul gandhi

गुजरात में कांग्रेस बनाएगी सरकार : राहुल गाँधी

अहमदाबाद| गुजरात में जोरदार चुनाव प्रचार के बाद कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को दावा किया कि उनकी पार्टी गुजरात में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को पराजित करने जा रही है, और कांग्रेस राज्य में अगली सरकार बनाने जा रही है। दूसरे व अंतिम चरण का चुनाव प्रचार खत्म होने पर उन्होंने मीडिया से कहा, “राज्य में भाजपा हार चुकी है। भाजपा का विकास का मॉडल खोखला है और गुजरात के लोग इसे समझ चुके हैं। उन्होंने 22 सालों में बहुत कुछ करने का दावा किया था, लेकिन वे लोगों को बता नहीं पा रहे हैं कि उन्होंने क्या किया है।”

rahul gandhiराहुल ने कहा, “राज्य में पहले चरण (नौ दिसंबर) के मतदान के बाद हमें भरोसा है कि हम यहां सरकार बनाने जा रहे हैं। कांग्रेस 22 सालों के बाद अपने पैरों पर खड़ी हो चुकी है। अब कांग्रेस खड़ा होकर भाजपा को चुनौती दे रही है।”

उन्होंने कहा, “भाजपा ने विकास के बारे में कुछ नहीं बोला। यहां तक कि प्रधानमंत्री ने अपने अंतिम चुनावी सभा में भी या तो कांग्रेस के खिलाफ बोला या खुद के बारे में बात की। इससे पहले वह अक्सर कहते थे कि हम भ्रष्टाचार से लड़ते हुए मरेंगे। लेकिन हमारे द्वारा राफेल सौदे या जय शाह के कारोबार में भारी वृद्धि का मुद्दा उठाने पर उन्होंने भ्रष्टाचार पर पूरे चुनाव प्रचार में एक शब्द नहीं बोला। चुनाव प्रचार के आगे बढ़ने के साथ वह अपना रुख बदलते रहे।”

गुजरात विधानसभा के दूसरे व अंतिम चरण का मतदान गुरुवार को होना है। परिणाम 18 दिसंबर को घोषित होंगे।

यह पूछे जाने पर कि कांग्रेस सरकार चुनावी वादों को कैसे पूरा करेगी? राहुल ने कहा, “हम जो भी फैसला लेंगे, उस पर जनता से राय लेने के बाद अमल करेंगे। हम एकतरफा फैसला नहीं लेंगे। यदि आपकी मंशा सही हो तो आप कोई भी कार्य कर सकते हैं। हमारा रिकॉर्ड है, हम हवा में बात नहीं करते। हमने अतीत में भी किसानों का 75,000 करोड़ रुपये का कृषि ऋण माफ किया है।”

राहुल ने मोदी के चुनावी वादों को लेकर सवाल खड़े किए। उन्होंने कहा कि मोदी ने हर व्यक्ति के खाते में 15 लाख रुपये देने व हर साल दो करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था, लेकिन वे ऐसा करने में नाकाम रहे।

उन्होंने आरोप लगाया कि गुजरात में भाजपा के शासन से सिर्फ चंद लोगों को फायदा हुआ है।

राहुल ने कहा, “बीते 22 सालों में मोदीजी और मुख्यमंत्री विजय रूपानीजी ने यहां केवल एकतरफा विकास किया, जो सिर्फ पांच-10 लोगों के लिए है। हर किसी को इसका फायदा नहीं मिला।”

राहुल ने कहा कि चुनाव बयान व मुद्दों पर जीता जाता है, जो अपने बयान पर टिका रहता है, चुनाव जीतता है। भाजपा अपने बयान पर टिकी नहीं रही है।

राहुल ने कहा कि उनकी पार्टी ने राज्य में खुद में बदलाव लाया है।

राहुल ने साफ किया कि प्रधानमंत्री के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

उन्होंने कहा, “मैंने अपनी कार्रवाई के जरिए साफ कर दिया है। जिस तरह से मणिशंकर अय्यर ने प्रधानमंत्री पर हमला किया, मैं इस तरह की टिप्पणी को प्रधानमंत्री पद के लिए बर्दाश्त नहीं कर सकता और आप ने कार्रवाई देखी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *