north corea

उत्तर कोरिया ने वार्ता की अमेरिकी पेशकश ठुकराई

नई दिल्ली | उत्तर कोरिया ने मंगलवार को हाल में अमेरिका द्वारा बिना शर्त वार्ता की पेशकश ठुकरा दी है। उत्तर कोरिया ने अमेरिकी पेशकश को परमाणु कार्यक्रम से दूर रखने की चाल करार दिया है। सूत्रों के मुताबिक, बीते सप्ताह अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा था कि अमेरिका उत्तर कोरिया से परमाणु मुक्त होने की पूर्व शर्त के बगैर उससे बातचीत का इच्छुक है।

उत्तर कोरिया के दैनिक समाचार पत्र रोडोंग सिनमुन की एक रपट में कहा गया है, “अमेरिका वार्ता की सक्रियता के जरिए कोरियाई प्रायद्वीप के तनाव की जिम्मेदारी हम पर डालने की कोशिश कर रहा है।” हालांकि, व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा है कि उत्तर कोरिया के अपने हथियार कार्यक्रम की स्थिति में बदलाव लाए बगैर वार्ता संभव नहीं है।

दैनिक समाचार पत्र में मंगलवार को प्रकाशित रपट में उत्तर कोरिया ने कहा है कि अमेरिका की पेशकश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के नए प्रस्तावों में हेरफेर करने की मंशा के रूप में दिख रही है, जिसमें यदि हम वार्ता के लिए तैयार नहीं होते हैं तो समुद्री नाकाबंदी शामिल हो सकती है। इस वार्ता का मकसद हमारे परमाणु हथियार कार्यक्रम को छोड़ने पर चर्चा करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *