woman

कहीं आप तो नहीं है गर्भनिरोधकों से जुड़ी इन गलतफहमियों के शिकार

गर्भनिरोधक कोई नई चीज नहीं है और ऐसा नहीं है कि इसके बारे में किसी को पता ना हो। हजारों वर्षो से बर्थ कंट्रोल के तरीकों का प्रयोग किया जा रहा है। वे लोग जो बच्‍चा प्‍लान नहीं कर रहे हैं, उनके लिये मार्केट में बहुत सारे गर्भनिरोधक उपलबद्ध हैं। आज की पीढी को सेक्स और कॉन्ट्रासेप्शन के बारे में पहले के मुकाबले ज्यादा जानकारी है।

womanगर्भनिरोधकों से जुड़ी गलतफहमियां:

Partner अगर withdraw कर ले तो आपको बर्थ कंट्रोल की जरुरत नहीं। इस चीज को ‘withdrawal-method’ कहते हैं, जो कि बिल्‍कुल भी सेफ नहीं होता और यह किसी भी प्रकार का गर्भनिरोधक नहीं है।दो कंडोम से मिलती है ज्‍यादा प्रोटेक्‍शन गर्भ धारण को रोकने के लिए एक ही कंडोम काफी है। दो के इस्तेमाल से वे फट सकते हैं और फायदे की जगह नुकसान हो सकता है।

कंडोम का इस्तेमाल केवल पुरुष कर सकते हैं बाजार में फीमेल कंडोम भी उपलब्ध हैं, जिन्हें महिलाएं इस्तेमाल कर सकती हैं। ये भी पुरुषों वाले कंडोम की ही तरह लेटेक्स से बने होते हैं। कभी-कभी पिल लेने में गैप भी कर सकते हैं आप को पिल खाना तभी बंद करना चाहिये जब आप प्रेगनेंट होना चाहें। अगर आपकी हेल्‍थ अच्‍छी है तो आपको पिल खाना बंद नहीं करना चाहिये।

पहली बार इंटरकोर्स में प्रेग्नेंट नहीं हो सकती यह बात बिलकुल गलत है। एक स्त्री के प्रेग्नेंट होने के चांसेज कुछ स्पेशल केसेज के अलावा हमेशा एक जैसे ही होते हैं। ओव्यूलेशन के प्रॉसेस की शुरुआत के बाद स्त्री कभी भी प्रेग्नेंट हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *